विद्यालय में पौधा लगाकर पर्यावरण बचाने का दिया संदेश

0

विद्यालय में पौधा लगाकर पर्यावरण बचाने का दिया संदेश
* डी ए भी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ पौधरोपण कार्यक्रम
* सभी छात्र और शिक्षक हुए शामिल

गोपालगंज

स्थानीय शहर के डी ए भी प्लस टू विद्यालय में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के छात्र और शिक्षकों ने पौधा लगाकर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया। पौधरोपण कार्यक्रम प्रधानाध्यापक मित्रानंद आर्य की देखरेख में आयोजित किया गया। जिसमें जिले के पर्यावरण मित्र डॉ सत्य प्रकाश ने छात्रों को पर्यावरण सुरक्षा जीवन रक्षा के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में पर्यावरण मित्र ने एक एक छात्रों को एक पौधा लगाने के महत्व को बताया। पर्यावरण मित्र ने कहा कि एक पौधा सौ पुत्रों के समान माना गया है।ऐसे में सबको पौधा लगाना चाहिए। कार्यक्रम में छात्रों ने अपने सभी उत्सवों पर पौधा लगाने का संकल्प भी लिया। वही प्रधानाध्यापक ने सभी छात्रों को वातावरण में फैल रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए पौधा के महत्व पर प्रकाश डाला। साथ ही वायुमंडल में प्रदूषण को कम करने का सुझाव भी दिया। इस मौके पर विद्यालय प्रांगण में छायादार, फलदार और सबसे ज्यादे ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाए गए। इस संबंध में प्रधानाध्यापक ने बताया कि जल जीवन हरियाली के तहत विद्यालय कैंपस को हरा भरा रखने के लिए पौधा लगाया गया। जल्द ही सभी छात्र, शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मी अपने नाम से नामित पौधा लगाएंगे। इसकी योजना बन रही है।

क्या कहते है विद्यालय के सचिव

डी ए भी प्लस टू विद्यालय के प्रबंध कार्यकारिणी समिति के सचिव जगदीश नारायण आर्य ने पौधा लगाते हुए कहा कि यही सच्चा जीवन साथी है जो जन्म से लेकर मृत्यु तक साथ निभाता है और इस दुनिया को अलविदा करते समय भी साथ जाता है। एक पौधा सन्यासी के समान है जो देता है परंतु आपसे कुछ भी नहीं लेता। ऐसे में प्राण वायु की रक्षा के लिए पौधा लगाना और बचाना आवश्यक है। एक सवाल पर सचिव ने कहा कि विद्यालय को हरा भरा रखने के लिए विद्यालय परिवार कृत संकल्पित है। जल्द ही विद्यालय में वृहत पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित की जाएगी।

मौके पर शिक्षक अजय कुमार, अखिलेश्वर सिंह, नवीन कुमार तिवारी, संजय राजेश, विजय कुमार आर्य, दिलीप कुमार सिंह, रविंद्र कुमार, विनोद कुमार, रीता कुमारी आर्य, प्रदीप कुमार, अवधेश कुमार सिंह, वृजकिशोर प्रसाद, उपेंद्र कुमार, तारकेश्वर कुमार, कुबेर कुमार साह, अनिल कुमार, शिवानंद आर्य, सत्य प्रकाश, कृष्ण कुमार अनुज, राजकुमार यादव, प्रधान लिपिक पुष्पेंद्र कुमार, शिवचंद्र डे, आदेशपाल तारकेश्वर सहित सभी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मी सहित सभी वर्ग के छात्र आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *