छठ व्रतियों ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य

0

छठ व्रतियों ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य

* छठ घाट पर लगाए गए पौधे
* घाटों पर रही विशेष सुरक्षा व्यवस्था

हथुआ/एस एन ब्यूरो

तीन दिवसीय सूर्य उपासना का महा पर्व छठ सोमवार की सुबह उदयमान सूर्य को अर्घ्य देकर समापन हुआ। छठ व्रतियों ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर परिवार की मंगलकामना के लिए प्रार्थना किया। इसको लेकर छठ घाट पर चहल पहल दिखी। स्थानीय प्रखंड के बरवा कपरपुरा छठ घाट पर ग्रामीणों के सहयोग से विशेष व्यवस्था की गई थी। वही उदयमान सूर्य को छठ व्रतियों ने घाट पर पौधा लगाकर अर्घ्य दिया।

ग्रीन मैन के नाम से मशहूर पर्यावरण मित्र डॉ सत्य प्रकाश ने छठ व्रतियों से पौधा लगवाकर अर्घ्य दिलवाया। छठ घाट पर छायादार, फलदार सहित लंबी आयु के पौधे लगाए गए। इस अवसर पर पर्यावरण मित्र ने कहा कि सूर्य उपासना का महापर्व छठ प्राकृतिक से जुड़ा हुआ है। इसमें जो भी हम पूजन के लिए लगाते है वे सीधे तौर पर खेतों से लिया गया होता है। जो पर्यावरण की रक्षा के लिए सदैव खड़ा रहता है। ऐसे में सबको इस अवसर पर पौधरोपण करना चाहिए। पर्यावरण मित्र डॉ प्रकाश ने सबको पौधा लगाने और पौधों की रक्षा करने के लिए प्रेरित भी किया।

पौधरोपण कार्यक्रम में छठ व्रती बिंदु देवी, शोभा देवी, इंदु देवी, प्रमिला देवी, रेणु देवी, निर्मला देवी, बुलबुल, चुलबुल, सांवी, काव्या, जश, वंश, अंश, परी, डॉ राम विष्णु प्रसाद, दिवाकर प्रसाद, संतोष कुमार, जय प्रकाश, संजय, राधेश्याम, दीप्ति दीपांजलि, मधु श्रीवास्तव, ज्योति, वेद प्रकाश सहित सभी ग्रामीण आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *